साधारण और औसत दर्जे की BYJU’s बायजू ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी के माध्यम से देश के शिक्षा जगत में कब्ज़ा करने की विदेशी कंपनियों और निवेशकों की बड़ी साजिश!?

  • अमेरिका, चीन, कनाडा, साउथ अफ्रीका, बेल्जियम, ब्रुसेल्स आदि देशों की कंपनियों का लगा है पैसा!
  • BYJU’s बायजू सिर्फ ऑनलाइन और विडियो टीचिंग तकनीक को विदेशी फंडिंग के बड़े स्तर पर भ्रामक प्रचार-प्रसार से खड़ा किया जा रहा है ब्रांड!
  • विदेशी इन्वेस्टमेंट की ताकत से BYJU’s बायजू ऑनलाइन कोचिंग कंपनी की नजर अब देश की बड़े स्कूलों और कोचिंग संस्थानों पर!
  • इंजिनियरिंग और मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की देश की प्रमुख कोचिंग संस्थान ‘आकाश कोचिंग’ का किया अधिग्रहण!

@ प्रदीप मिश्रा री डिस्कवर इण्डिया न्यूज इंदौर

इंदौर। आज जिस तरह देश के सभी सेक्टर का बाज़ार और व्यापार विदेशी निवेशकों, वेंचर कैपिटलिस्ट और बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल डिजिटल कंपनियों के अकूत पैसों और फंडिंग के जरिये ऑनलाइन किया जा रहा है! उससे अब देश का शिक्षा जगत भी अछूता नहीं रहा!
केरल के एक औसत टीचर के एक ऑनलाइन एजुकेशन एप और ऑनलाइन विडियो टीचिंग स्टार्ट अप BYJU’s को विदेशी निवेशको, इन्वेस्टमेंट कंपनियों और पूरी दुनिया को वर्चुअल दुनिया में बदलने का सपना देखने वाले अपनी अकूत दौलत की फंडिंग से आज देश के पूरे शिक्षा जगत पर कब्ज़ा ज़माने की व्यापारिक सोच को अंजाम दे रहे है!
भारत की सबसे बड़ी तथाकथित ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी BYJU’s बायजू ने आकाश एजुकेशन सर्विसेज का अधिग्रहण कर लिया है। BYJU’s ने सोमवार को आकाश एजुकेशनल सर्विस लिमिटेड के अधिग्रहण की पुष्टि की है। जानकारों के अनुसार, यह सौदा लगभग 1 अरब डॉलर करीब 7300 करोड़ रुपए में तय हुआ है। यह दुनिया में एजुकेशन सेक्टर की सबसे बड़ी डील में से एक है। गौरतलब है की दिल्ली बेस आकाश एजुकेशन सर्विसेज इंजीनियरिंग और मेडिकल की तैयारी कराने वाली देश की प्रमुख कोचिंग संस्थानों में से एक है!

एक आकडे के मुताबिक आज भारत में शिक्षा का बाज़ार सालाना तकरीबन 7.5 लाख करोड़ (102 बिलियन यूएस डॉलर) रुपए का है! दुनियाभर के निवेशकों की नजर आज भारत के इस सबसे बड़े स्थापित बाज़ार पर है! हींग लगे न फिटकरी की कहावत को चरितार्थ करते हुए दुनियाभर के तमाम विदेशी निवेशकों के लिए इस अति मुनाफे वाले धंधे का सबसे बड़े बाज़ार पर कब्ज़ा ज़माने के लिए उन्होंने केरल के एक गांव में पढ़े बायजू रविन्द्रन और दिव्या गोकुलनाथ द्वारा सन 2011 में स्थापित ऑनलाइन एजुकेशन कंपनी बायजू BYJU’s को चुना!
सबसे पहले सन् 2013 में मनिपाल ग्लोबल एजुकेशन के संस्थापक मोहनदास पई की आरिन वेंचर कैपिटल ने BYJU’s को फंडिंग की थी, तब से लेकर सन् 2019 तक दुनियाभर के बड़े विदेशी निवेशकों ने तकरीबन 800 मिलियन डॉलर की फंडिंग बायजू को की! जिसमें अमेरिका स्थित सिकोइया कैपिटल Sequoia Capital , फेसबुक के फाउन्डर जुकरबर्ग और उनकी पत्नी प्रिसिला चान Mark Zuckerberg and Priscilla Chan की इन्वेस्टमेंट कंपनी चान जुकरबर्ग इनिशिएटिव Chan Zuckerberg Initiative, चीन की कंपनी तेंसेंत होल्डिंग Tencent, बेल्जियम की कंपनी सोफिना Sofina, अमेरिका के कैलिफ़ोर्निया स्थित लाइट स्पीड वेंचर पार्टनर्स Lightspeed Venture Partners, ब्रुसेल्स स्थित वेर्लिन वेस्ट Verlinvest, नपस्तेर्स साउथ अफ्रीका Napsters Ventures, CPPIB केनेडा, जनरल अटलांटिक न्यूयॉर्क General Atlantic इसके अलावा नवम्बर 2020 में अमेरिका की मल्टीनेशनल इन्वेस्टमेंट कंपनी ब्लैक रॉक BlackRock और टी रो प्राइस T. Rowe Price कंपनी ने 200 मिलियन डॉलर निवेश किये!
आज इन्ही विदेशी निवेशकों की फंडिंग की वजह से फिल्म अभिनेता शाहरुख़ खान Shah Rukh Khan  बायजू के ब्रांड एम्बेसेडर बनकर टीवी में प्रचार कर रहे है! इसके अलावा साउथ की फिल्मों के हर बड़े सितारें भी इस BYJU’s बायजू का टीवी व अन्य माध्यमों के जरिये भ्रामक प्रचार-प्रसार कर रहे हैं। सितम्बर 2020 में चीन की कंपनी ओप्पो की जगह BYJU’s बायजू भारतीय क्रिकेट टीम India national cricket team को स्पोंसर कर रही है! नवम्बर 2020 से बायजू इंडियन सुपर लीग  Indian Super League को स्पोंसर कर रही है !
@ प्रदीप मिश्रा री डिस्कवर इण्डिया न्यूज़ इंदौर

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *