Couple-arguing-in-bed

प्यार में नीरसता दांपत्य रिलेशन को खत्म कर देती है। शारीरिक संबंधों में आया तनाव तलाक तक पहुंच जाता है। आपस में संतुष्ट न होना कलह और अलगाव की वजह बन जाता है। विशेषज्ञों के अनुसार यदि पति-पत्नी के बीच शारीरिक संबंधों में तालमेल न हो, तो साथ चलना मुश्किल हो जाता है।
नई दिल्ली। दुनियाभर के मर्द सेक्स करने के मामले में औरतों के मुकाबले कमजोर पड़ते जा रहे हैं। ऐसा किसी एक देश में न होकर दुनियाभर के मर्दों के साथ हो रहा है कि उनकी सेक्स ड्राइव कमजोर होती जा रही है। आमतौर पर यह माना जाता है कि आदमी हर समय सेक्स के बारे में सोचते रहते हैं और हमेशा प्यार करने के लिए तैयार रहते हैं, लेकिन एक हालिया ऑनलाइन सर्वे बताता है कि 62 फीसदी पुरुष अपनी महिला पार्टनर के मुकाबले सेक्स करने के मामले में पीछे रह जाते हैं। सर्वे में हर तीसरे आदमी ने यह भी माना था कि उनकी सेक्स ड्राइव पहले के मुकाबले कमजोर हो गई है।  भारत में 2011 में हुआ इंडिया-टुडे-नील्सन सर्वे काफी चर्चा और विवादों में रहा था। इसमें देश के छोटे-बड़े शहरों को शामिल किया गया था। इसमें यह बात सामने आई थी कि हर बार एक-तिहाई पुरुष सेक्स न करने के लिए बहाने बनाते हैं। इसके मुताबिक आठ साल से कराए जा रहे सेक्स सर्वे में पहली बार यौन संतुष्टि का आंकड़ा घटकर 27 फीसदी पर आ गया है। एक दूसरे पोल में पता चला है कि हर चार में से एक आदमी सेक्स कर ही नहीं रहा है। 55 साल या इससे ज्यादा की उम्र के 42 फीसदी लोगों में यह परेशानी पाई गई है। इस पोल में एक चौथाई पुरुषों ने माना था कि वे सेक्स करने के लिए शारीरिक तौर पर तैयार ही नहीं हो पाते हैं। ब्रिटेन में सेक्स के मामलों के स्पेशलिस्ट डॉ. डेविड एडवड्र्स कहते हैं कि सेक्स ड्राइव का कम होने से एक आदमी की जीवन और उसके रिश्ते खतरनाक दौर में पहुंच सकते हैं। डेविड के मुताबिक उनके पास पुरुषों के सेक्सुअल प्रॉब्लम के काफी मामले आते हैं। वे कहते हैं कि उनके पास हाल ही में एक ऐसा केस आया था, जिसमें सेक्स ड्राइव कमजोर होने से एक आदमी का रिश्ता खत्म हो चुका था। उसे यह समस्या करीब 12 सालों से थी। वह आदमी डॉक्टर के पास तभी आया, जब उसकी महिला पार्टनर ने उसे डॉक्टरी मदद लेने या छोड़ देने की धमकी दी।
वैवाहिक जीवन और सेक्स…

Hispanic couple hugging

पति दूसरी औरत से संबंध तभी बनता है, जब उसे पत्नी का साथ नहीं मिलता है। जब पत्नियां रोमांस में सहयोग नहीं करती तो पति बाहर अन्य महिलाओं से संबंध बनाने से नहीं चूकते। रोमांस पति-पत्नी के लाइफ की अमूल्य निधि है। इसमें महत्वपूर्ण भूमिका है कामकला की। जो पति-पत्नी इस कला में निपुण होते हैं, वही एक-दूसरे को पूर्ण संतुष्ट कर सकते हैं। रोमांस लाइफ सही नहीं चल रही है, तो प्यार के लिए समय बदलें, स्थान बदलें। ऐसा भोजन करें, जिससे रोमांस की क्षमता में वृद्धि हो। आपकी वर्क लाइफ का प्रभाव अपनी पर्सनल लाइफ पर न होने दें। रोजाना व्यायाम आपकी रोमांस लाइफ और हेल्थ दोनों के लिए काफी फायदेमंद साबित होगा। रोमांस से पहले अपने पार्टनर से कुछ प्यारभरी बातें करें और उसका मूड बनाएं। रोमांस में नवीनता और रोचकता लाने के लिए प्यार के दौरान आसन को बदलें। पति-पत्नी के चेहरे आमने-सामने रहने से वे एक-दूसरे के हावभाव समझते रहते हैं और प्यार बढ़ता है। अगर आपकी रूटीन लाइफ आपको बोर लगने लगी है, तो उसमें रोमांटिक स्पाइस का तड़का लगाएं। रोमांटिक तड़के से आपका वैवाहिक जीवन भी स्पाइसी हो जाएगा। अपने पार्टनर से नॉटी बातें करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *