‘करतारपुर गुरुद्वारा को भारतीय भू-क्षेत्र में लाने की अक्षमता विभाजन के समय की एक बड़ी गलती थी’- प्रधानमंत्री मोदी

करतारपुर साहिब के दर्शन से पाकिस्तान हर साल कमाएगा करोड़ों डॉलर!

प्रत्येक श्रद्धालु से 20 डॉलर शुल्क लेगा पाकिस्तान!

करतारपुर कॉरिडोर जाने के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन का काम आज से शुरू होगा। इस कॉरिडोर का उद्घाटन 8 नवंबर को होगा और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के खुलने के दिन करतारपुर साहिब जाने वाले सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे।

इंदौर, (री डिस्कवर इंडिया न्यूज)। पाकिस्तान का कहना है कि हर एक श्रद्धालु से 20 डॉलर फीस लेगा। इसके अलावा पासपोर्ट की अनिवार्यता और यात्रा से तीस दिन पहले पाकिस्तान को ऑनलाइन सूचना देना आवश्यक है! इस यात्रा के लिए वीजा की जरूरत नहीं है, लेकिन गुरुद्वारा जाने वाले लोगों को कम से कम एक महीने पहले रजिस्ट्रेशन करवाना अनिवार्य है। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और आवदेन करने के समय पासपोर्ट के अलावा आपसे आधार और पैन कार्ड की जानकारी भी मांगी जाएगी। इसके अलावा आपको किसी तरह के पुलिस केस या मुकदमे की जानकारी भी देनी होगी। यात्रा की अनुमति पुलिस वेरिफिकेशन के बाद ही दी जाएगी। इस कॉरिडोर के जरिए रोजाना 5000 तीर्थयात्रियों को करतारपुर साहिब जाने की इजाजत होगी, हालांकि कुछ दिन बाद इस सीमा को बढ़ाकर 10,000 किया जा सकता है। सभी जाति और धर्म के लोगों के लिए यह तीर्थ यात्रा खुली है।
वहीं भारत ने पाकिस्तान से फीस नहीं लेने का आग्रह किया है। करतारपुर साहिब गुरुद्वारा पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के नारोवाल जिले में स्थित है, जो कि डेरा बाबा नानक के समीप सीमा से 4.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यह गुरुद्वारा सिखों के लिए काफी पवित्र है, क्योंकि गुरु नानक देव ने अपने जीवन के 18 साल और अपना अंतिम समय भी यहीं बिताया था।
करतारपुर साहिब के दर्शन के लिए आज से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। करीब चार किलोमीटर लंबे करतारपुर कॉरिडोर का काम सिख धर्म के संस्थापक गुरु नानक देव की 550वीं जयंती से एक सप्ताह पहले 31 अक्टूबर तक हो जाएगा।
कॉरिडोर के 8 नवंबर को उद्घाटन की संभावना है और पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह 9 नवंबर को करतारपुर कॉरिडोर के खुलने के दिन करतारपुर साहिब जाने वाले सर्वदलीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई करेंगे। प्रतिनिधिमंडल में मुख्यमंत्री के साथ सभी 117 विधायक, पंजाब से लोकसभा और राज्यसभा सांसद, शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के सदस्य और संत समाज के सदस्य और राज्य के सभी प्रमुख राजनीतिक पार्टियों के प्रतिनिधि शामिल होंगे।
प्रधानमंत्री मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना
हरियाणा विधानसभा चुनाव प्रचार के आखिरी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने करतारपुर गलियारा के मुद्दे को लेकर विपक्षी कांग्रेस पर जोरदार प्रहार किया. उन्होंने कहा कि करतारपुर गलियारा का काम पूरा होने के करीब है और केंद्र गुरु नानक देव के 550वें प्रकाश पर्व को भव्य तरीके से मनाने के लिये इंतजाम कर रहा है। उन्होंने कहा, ”करतारपुर गुरुद्वारा को भारतीय भू-क्षेत्र में लाने की अक्षमता विभाजन के समय की एक बड़ी गलती थी।’मोदी ने कहा, ”हमारे पवित्र स्थलों के प्रति कांग्रेस का जो रुख रहा, वही रुख जम्मू कश्मीर के प्रति भी उसका रहा।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *