@री डिसकवर इंडिया न्यू्ज इंदौर
  • आनंद ज्वेलर्स के विज्ञापनो ने पूरे सराफा बाजार में मचाया हड़कंप!?
  • आनंद ज्वेलर्स! ग्राहको से कुछ नहीं छिपाया !
  • सोना हो या हीरा सब कुछ खरा, खालिस और वाजिब!
जो काम 50 सालो में न तो किसी भी सराफा एसोसिएशन ने और न ही किसी ब्रांडेड, कॉर्पोरेट ज्वेलर्स घरानों ने किया! वो काम किया है आनंद ज्वेलर्स ने! जिसने अपने ग्राहकों और प्रदेश की जनता को अखबारों में विज्ञापन देकर बताया है कि सोना कितना फीसदी शुद्ध है! शुद्धता के हिसाब से उसका मूल्य क्या है! असली हीरे की पहचान क्या है! और ब्रांडेड कार्पोरेट ज्वेलरी के वाजिब मेकिंग चार्जेस क्या है!
इंदौर – आम आदमी हो या खास आदमी, ग्रामीण हो या शहरी, ज्वेलरी की खरीद शादी – व्याह के लिए हो! उपहार और भेट के लिए हो या फिर भविष्य के लिए निवेश मे हो! लोग अपनी गाढ़ी कमाई से बचत कर एक बड़ी रकम सोने, चांदी और हीरे के आभूषण खरीदने के लिए करते हैं! सदियो से सोने, चांदी और डायमंड के आभूषण खरीदने और बेचने का कारोबार ज्वेलर्स और ग्राहको के आपसी विश्वास और साख पर चल रहा है!
लेकिन 99.99 फीसदी लोगों को ज्वेलरी बाजार के इस धंधे में सोने की शुद्धता, शुद्ध सोने को बताने वाली यूनिट “कैरेट” के 24, 22,18,और 14 कैरेट मे कितना फीसदी शुद्ध सोना होता है! सोने की शुद्धता की मात्रा के हिसाब से उसका मूल्य कितना होता है! के बारे में कुछ पता नहीं होता था!
छोटे शहरों और गाओ की बात तो बहुत दूर की है! बात इंदौर सराफा बाजार की ही कर लेते हैं. इंदौर सराफा बाजार का इतिहास 150 साल पुराना है! तकरीबन 1500 से ज्यादा सोने, चांदी और हीरे जवाहरात की दुकाने और कारखानों की इंदौर सराफा बाजार एसोसिएशन भी पिछले 50 सालो से ज्यादा समय से कार्यरत हैं! ब्रांडेड और बड़े कोर्पोरेट घरानों के भी देश के तकरीबन हर बड़े और मझोले शहरो मे ज्वेलरी शो रूमो की श्रंखला भी बाजार में है!
लेकिन आज तक न तो सराफा एसोसिएशन ने और न ही ब्रांडेड कोर्पोरेट ज्वेलरी शोरूमो ने कभी भी सराफा बाजार के इस धंधे का वो सच जो ग्राहको को जानना अति आवश्यक था बताने की जहमत न तो एसोसिएशन के स्तर पर! न तो किसी कोर्पोरेट शो रूम के स्तर पर और न ही दशकों पुरानी किसी पेढ़ीं के स्तर पर की गई !?
बड़े आश्चर्य की बात है कि सराफा एसोसिएशन और ब्रांडेड कोर्पोरेट ज्वेलर्स ने कभी भी सार्वजनिक रूप से प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक या किसी अन्य माध्यम से ग्राहको को सोने, चांदी और हीरे की शुद्धता, उसकी कीमत, ज्वेलरी बनाने मे लगने वाले मेकिंग चार्जेस के बारे में अपने ग्राहकों को जागरूक और सतर्क रहने के लिए कभी कोई विज्ञापन या अभियान नहीं चलाया!?
लेकिन सन 2015 से 2023 के बीच इंदौर के प्रसिद्ध सराफा ज्वेलर्स और कॉर्पोरेट ब्रांडेड ज्वेलरी शो रूम, ऑन लाइन ज्वेलरी विक्रेता ज्वेलर्स ने बहुमूल्य धातुओं, स्टोन, सोने, चांदी और हीरे जवाहरात की शुद्धता, मूल्य और मेकिंग चार्जेस का संपूर्ण सच अपने ग्राहको के सामने लाकर रख दिया!
@प्रदीप मिश्रा
री डिसकवर इंडिया न्यू्ज इंदौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *