AtTheParkSummerConcert+(1)

जिस साम्राज्य का सूरज कभी अस्त नहीं होता था, उसे अपने ही घर में सूरज अस्त होने की आशंका थी, लेकिन आशंकाएं आज दूर हो गईं। स्कॉटलैंड के लोगों ने ब्रिटेन के साथ ही रहने का फैसला कर यूनाइटेड ब्रिटेन की आवाज को बुलंद कर दिया है। यूनाइटेड किंगडम में इंग्लैंड, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड के अलावा कई छोटे आइलैंड शामिल हैं। ब्रिटेन इंग्लैंड, वेल्स और स्कॉटलैंड से मिलकर बना है। संयुक्त राष्ट्र सदस्य देशों में करीब 30 ऐसे देश हैं जो दूसरे विश्व युद्ध के बाद जनमत संग्रह के जरिए आजाद हुए, लेकिन स्कॉटलैंड में जनमत संग्रह ने ब्रिटेन के साथ रहने पर मुहर लगा डाली।

३०७ साल पुराना है ब्रिटेन-स्कॉटलैंड का याराना

Johnnie-Walker-Whiskey-Wallpaper

स्कॉटलैंड पिछले 307 साल से इंग्लैंड का साथी है, सहभागी है, सुख-दु:ख का मित्र है, लेकिन ये भी एक सच्चाई है कि ब्रिटेन में शामिल होने से पहले उसका अपना शानदार इतिहास था। करीब 800 द्वीपों वाले स्कॉटलैंड का 1707 ईस्वी तक अपना एक अलग वजूद था, लेकिन 1 मई 1707 को आयरलैंड, इंग्लैंड और स्कॉटलैंड को मिलाकर किंगडम ऑफ ग्रेट ब्रिटेन बना। भले ही ये ब्रिटेन का हिस्सा बन गया हो, लेकिन इसके बावजूद पूरी दुनिया में स्कॉटलैंड की अलग पहचान रही है। अपने वीर योद्धाओं की वजह से स्कॉटलैंड हमेशा इतिहास में चर्चित रहा है। स्कॉटलैंड की राजधानी एडिनबर्ग इस वीरता की गवाह रही है। सीमा पर होने के कारण एडिनबर्ग हमेशा दुश्मनों से लोहा लेता रहा है। यही वो वीरता है जिसकी वजह से स्कॉटिश पुलिस को आज भी दुनिया में सबसे बेहतरीन माना जाता है।
स्कॉटलैंड की एक और पहचान है बैगपाइपर का अनोखा संगीत। अपने खास अंदाज की वजह से आज ये पूरी दुनिया में फैल चुका है। स्कर्ट पहने पुरुष जब इसे बजाते हुए निकलते हैं तो वो नजारा देखने वाला होता है। स्कॉटलैंड की पहचान खूबसूरत किलों के लिए भी है। यहां के चप्पे-चप्पे पर नए-पुराने किले दिख जाएंगे।
स्कॉच व्हिस्की स्कॉटलैंड की देन

jwblue2

महज 53 लाख की आबादी वाला स्कॉटलैंड कई और भी चीजों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है। दुनिया के बेहतरीन गोल्फ कोर्स स्कॉटलैंड में हैं। राजधानी ग्लास्गो को गोल्फ प्रेमियों की जन्नत कहा जाता है। दुनियाभर में मशहूर स्कॉच व्हिस्की भी स्कॉटलैंड की ही देन है।
स्कॉटलैंड के लोगों ने हर क्षेत्र में अपनी काबिलियत का लोहा मनवाया है। मशहूर साहित्यकारों से लेकर बड़े-बड़े वैज्ञानिक, इंजीनियर, डॉक्टर और एक्टर ने स्कॉटलैंड का नाम रोशन किया है। शरलॉक होम्स को दुनिया के सामने लाने वाले सर ऑर्थर कॉनन डॉयल हों या अगाथा क्रिस्टी, इन्होंने अपनी कलम से पूरी दुनिया में स्कॉटलैंड का नाम मशहूर किया। वैज्ञानिक आविष्कार के मामले में भी स्कॉटिश आगे रहे हैं। टीवी का आविष्कार करने वाले जेएल बेयर्ड हों या टेलीफोन बनाने वाले ग्राहम बेल, पेनिसिलिन के आविष्कारक सर अलेक्जेंडर फ्लेमिंग और भाप इंजन बनाने वाले जेम्स वाट भी स्कॉटलैंड के ही रहने वाले थे। हॉलीवुड फिल्मों के ओरिजनल जेम्स बॉन्ड का किरदार निभाने वाले शॉन कॉनरी भी स्कॉटलैंड के ही रहने वाले हैं। टेनिस में ब्रिटेन का झंडा बुलंद करने वाले एंडी मरे भी स्कॉटलैंड के हैं। कई महीनों की खामोशी के बाद मरे ने आखिरी वक्त में स्कॉटलैंड की आजादी का समर्थन किया था।

बॉलीवुड भी है दीवाना

स्कॉटलैंड की इस खूबसूरती का दीवाना बॉलीवुड भी रहा है। 90 के दशक में बनी शाहरुख खान की फिल्म ‘कुछ-कुछ होता हैÓ के टाइटल सॉन्ग में जिन खूबसूरत वादियों और पुराने किलों को दिखाया गया है, वे स्कॉटलैंड के ही हैं। स्कॉटलैंड के साथ बॉलीवुड का नाता उस वक्त से लेकर आज तक बना हुआ है। साल की सबसे सुपरहिट फिल्म ‘किकÓ की शूटिंग की शुरुआत भी स्कॉटलैंड से ही हुई थी। स्कॉटलैंड में खूबसूरती तो है ही, रहस्यों का समंदर भी है। कहा जाता है कि यहां के समुद्र में डायनासोर के वंशज आज भी रहते हैं। करीब 80-90 साल पहले कई लोगों ने यहां के समुद्र में अजीबो-गरीब जीवों को देखा था।
प्रकृति की अनुपम छटा

gardner-street-the-steepest-road-on-glasgow-hills-scotland-1600x1271

स्कॉटलैंड पर कुदरत की खास मेहरबानी रही है। प्रकृति की अनुपम छटा निहारने के लिए दुनियाभर में स्कॉटलैंड से बेहतरीन जगह शायद ही कोई और हो। स्कॉटलैंड की खूबसूरती को निहारने के लिए ब्रिटेन के दूसरे हिस्सों के सैलानी तो यहां पहुंचते ही हैं, दुनिया के दूसरे देशों के लोग भी बड़ी तादाद में हर साल स्कॉटलैंड का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। यही वजह है कि पर्यटन यहां की अर्थव्यवस्था का सबसे बड़ा स्तंभ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.