indore injiniayr

वेतन से हुई आय से लगभग 300 गुना ज्यादा संपत्ति मिली
भ्रष्ट इंजीनियर निकला 20 करोड़ रुपए का आसामी

indore injiniayr-1

इंदौर। ग्रामीण विकास यांत्रिकी विभाग (आरईएस) का कार्यपालन यंत्री (ईई) सैयद शौकत अली 20 करोड़ रुपए का आसामी निकला। इसमें इंदौर में आलीशान बंगला, दो भूखंड सहित पांच करोड़ की संपत्ति भी शामिल है। लोकायुक्त पुलिस जबलपुर द्वारा उसके इंदौर, छिंदवाड़ा, बालाघाट के ठिकानों पर मारे गए छापे में यह खुलासा हुआ। छिंदवाड़ा में उसका इंजीनियरिंग कॉलेज है। इंदौर में बैंक लॉकर ने साढ़े चार लाख के जेवर उगले। छापे में जितनी कीमत की संपत्ति पाई गई, वह इसकी अब तक की नौकरी में वेतन के रूप में हुई आय से तीन सौ प्रतिशत अधिक है। अली बालाघाट में पदस्थ है और परिवार इंदौर में रहता है। इंदौर पहुंचे जबलपुर लोकायुक्त एसपी पद्मविलोचन शुक्ला टीम लेकर कार्यपालन यंत्री के 31, ई-एच, स्कीम नंबर 54 स्थित मकान पर पहुंचे और तलाशी शुरू की, जो शाम पांच बजे तक चली। यहां घर पर सैयद अली की पत्नी नाजिया, दोनों बच्चे व साला मिला। जबकि अली बालाघाट में है। इंदौर के अलावा छिंदवाड़ा व बालाघाट में अलग-अलग टीमों ने छापे मारे। छापे की मुख्य कार्रवाई इंदौर में हुई। छिंदवाड़ा में इंजीनियरिंग कॉलेज पाया गया, जिसकी कीमत फिलहाल 15 करोड़ रुपए आंकी गई है। इंदौर में स्कीम नंबर 54 में दो भूखंडों को मिलाकर बने एक भव्य बंगले के अलावा इंदौर में ही महालक्ष्मी नगर व तुलसी नगर में एक-एक भूखंड, तीन महंगे चारपहिया वाहन, कई क्रेडिट कार्ड, लॉकर, बैंक पासबुक, जेवर और नकदी मिली। बालाघाट में आरईएस अधिकारी के सरकारी निवास पर तलाशी में नकद 70 हजार रुपए मिले।
इंदौर में लॉकर ने उगले साढ़े चार लाख के जेवर

indore injiniayr-3

इंदौर में लोकायुक्त पुलिस जबलपुर के डीएसपी सतीश मिश्रा के नेतृत्व में विजयनगर स्थित केनरा बैंक में ईई के दोनों बैंक लॉकर खोले, जिसमें एक लॉकर खाली मिला तो दूसरे में साढ़े चार लाख रुपए कीमत के सोने-चांदी के जेवरात मिले। श्री मिश्रा के मुताबिक क्रेडिट कार्ड, बैंक खातों आदि की जानकारी जुटाई जा रही है।
10 एकड़ में इंजीनियरिंग कॉलेज पत्नी के नाम
लोकायुक्त एसपी शुक्ला के मुताबिक टीम ने छिंदवाड़ा में इंजीनियर कॉलेज के कार्यालय से कॉलेज के दस्तावेज जब्त किए। शुक्ला के मुताबिक करीब तीन साल पहले स्थापित यह कॉलेज 10 एकड़ में है, जिसकी चेयरमैन सैयद की पत्नी नाजिया है। फिलहाल कॉलेज की कीमत 15 करोड़ से 17 करोड़ रुपए आंकी गई है। सही कीमत कॉलेज भवन के मूल्यांकन से पता चलेगी। इंदौर स्थित आलीशान भवन व दोनों भूखंडों की भी कीमत का आंकलन किया जाएगा। फिलहाल इनकी कीमत लगभग पांच करोड़ रुपए तक होने का अनुमान है। इंदौर स्थित जी प्लस/2 है, जिसमें तल मंजिल पर दो दुकानें किराए पर दे रखी हैं।

कहां, क्या मिला

  • स्कीम नंबर 54 में दो भूखंड वाला एक आलीशान मकान।
  • तुलसी नगर व महालक्ष्मी नगर इंदौर में एक-एक भूखंड।
  • इंदौर स्थित निवास पर क्रूज, हुंडई वरना सहित तीन महंगे चारपहिया वाहन।
  • इंदौर में डेढ़ लाख नकद, आठ बैंक अकाउंट, क्रेडिट कार्ड, दो बैंक लॉकर।
  • इंदौर स्थित बैंक लॉकर से मिले साढ़े चार लाख के गहने।
  • छिंदवाड़ा में इंजीनियरिंग कॉलेज, दो बसें, स्कॉर्पियो व दो गाडिय़ां।
  • बालाघाट स्थित सरकारी निवास पर 70 हजार रुपए नकद।

रिटायरमेंट में एक साल बाकी
शुक्ला ने बताया कि कार्यपालन यंत्री छिंदवाड़ा व बालाघाट के अलावा धार, बड़वानी आदि स्थानों पर भी पदस्थ रह चुका है। इन स्थानों पर भी इनके बारे में जानकारी जुटाई जाएगी। उसकी सेवानिवृत्ति में एक वर्ष शेष है। उसके दो बच्चों में पुत्र ने भारत में एमबीबीएस उत्तीर्ण करने के बाद अमेरिका में मास्टर ऑफ सर्जन (एमएस) में स्नातकोत्तर (पीजी) उत्तीर्ण की है। पुत्री अरविंदो मेडिकल कॉलेज इंदौर में डॉक्टरी की पढ़ाई कर रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *