M_Id_449279_Shopping_dicount

अब इंटरनेट से घर बैठे ही सब कुछ हो सकता है
इंटरनेट, भारतवासियों के लिए एक ऐसी सौगात है, जिसका भारतीय ज्यादा से ज्यादा लाभ उठाते हैं। अब भले ही किसी से बात करनी हो या कुछ खरीदारी, आजकल लोग घर बैठे ही सारे काम कर लेते हैं। इंटरनेट के चलते ही लोगों में ऑनलाइन शॉपिंग का इतना क्रेज है कि वे घर बैठे ही खरीदारी करते हैं और बाजारों में जाने से कतराते हैं। लेकिन यदि आप ऑनलाइन शॉङ्क्षपग कर रहे हैं तो कृपया इन बातों का जरूर ध्यान रखें, नहीं तो आप परेशानी में भी पड़ सकते हैं-
ऑनलाइन 

Hand with credit card and a small shopping cart coming from  laptop screen isolated in white

अपना घर छोड़े बिना सब कुछ खरीदने के लिए ऑनलाइन शॉङ्क्षपग बहुत ही लोकप्रिय हो गया है। यह वस्तुएं जैसे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, फर्नीचर, सौंदर्य प्रसाधन तथा कई और सामान खरीदने के लिए एक सुविधाजनक साधन है। हम यातायात और भीड़ से बच सकते हैं। वस्तुएं खरीदने के लिए कोई विशेष समय नहीं है। दुकान के खुलने की प्रतीक्षा करने की बजाय हम किसी भी समय खरीद सकते हैं। इन सभी लाभों के अलावा जोखिम भी सम्मिलित हैं और इंटरनेट जोखिम भी हैं, इसलिए ऑनलाइन खरीदारी के लिए जाने से पहले कुछ सुरक्षा उपाय करने बहुत महत्वपूर्ण हैं। आजकल लोग घर या ऑफिस में बैठे-बैठे ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं। शॉपिंग का ये जरिया बेहद किफायतीऔर आरामदायक भीहै। लेकिन कई बार ऑनलाइन शॉङ्क्षपग में आप कई गलतियां भी कर बैठते हैं। ऐसे में अगर आप थोड़ी सावधानीबरतें तो आप किसीमुसीबत में नहीफंसेंगे।
कैश ऑन डिलीवरीऑप्शन लें
अक्सर वेबसाइट आपको कैश ऑन डिलिवरी का ऑप्शन देती हैं। बेहतर होगा कि आप इसे इस्तेमाल करने से जरा भीनहींहिचकें। ऐसा करने से सबसे बड़ा फायदा यह होता है कि आपको ऑनलाइन पैमेंट नहीं करना होता है, जिससे आपके अकाउंट कीजानकारियों के हैक होने का खतरा बिल्कुल कम हो जाता है।
पब्लिक कम्प्यूटर का इस्तेमाल न करें
शॉङ्क्षपग करने के लिए अपना पर्सनल कम्प्यूटर या फिर कोई अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, जैसे फोन या टैबलेट का इस्तेमाल करें। कभीभीकोई पब्लिक कम्प्यूटर या किसीदोस्त का मोबाइल किसीभीफाइनेंशियल ट्रांजेक्शन के लिए प्रयोग न करें।
ब्रांडेड वेबसाइट से खरीदारीकरें
कोई भीऑनलाइन ट्रांजेक्शन करते समय इस बात का ध्यान रखें कि आप एक ब्रांडेड मर्चेंट से हीखरीदारीकर रहे हैं। कई बार कंपनियां आपकीपर्सनल जानकारीदूसरी मार्केङ्क्षटंग या रिसर्च कंपनियों के साथ शेयर करने कीपॉलिसी बना लेती हैं, जिनके बारे में आपको पता नहीं होता है। आपकी पर्सनल जानकारीशेयर करने से आपके अकाउंट कीसुरक्षा भीखतरे में पड़ सकतीहै।
अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करें
अधिकतर लोग अपने ऑनलाइन ट्रांजेक्शन के लिए कॉमन पासवर्ड का इस्तेमाल करते हैं। ऐसा नहीं करना चाहिए। अगर किसीहैकर को आपके एक पासवर्ड का एक्सेस मिल गया तो वह आपके सभीअकाउंट तक अपनीपहुंच बना सकता है, क्योंकि आपने हर जगह एक हीपासवर्ड रखा है। इस वच्र्युअल वल्र्ड में खुद को सुरक्षित रखने के लिए हर ट्रांजेक्शन के लिए अलग-अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।
भारत में 2.5 अरब डॉलर लगाएगी फ्लिपकार्ट

Woman shopping online   Original Filename: 72883564.jpg Gettyimages

हैदराबाद। ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट राष्ट्रव्यापी पूर्ति नेटवर्क विकसित करने और लॉजिस्टिक पर 2.5 अरब डॉलर (लगभग 16,250 करोड़ रुपए) निवेश करने की योजना बना रही है। कंपनी के सह-संस्थापक एवं मुख्य परिचालन अधिकारी बिन्नी बंसल ने कहा कि हमारी योजना 80 से 100 पूॢत केंद्रों का नेटवर्क स्थापित करने की है, जिनमें टियर-2 शहरों और टियर-3 शहरों में चार-पांच साल की अवधि के दौरान 50 करोड़ डॉलर के निवेश से 50 पूर्ति केंद्र शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि साथ ही कंपनी ने इस अवधि के दौरान लॉजिस्टिक के लिए भी 2 अरब डॉलर का निवेश निर्धारित किया है। पिछले आठ साल में 10 करोड़ डॉलर का निवेश कर चुका यूनिकॉर्न स्टार्टअप (1 अरब डॉलर या इससे अधिक के मूल्यांकन वाला उद्यम) मौजूदा समय में 5 करोड़ उत्पाद बेचता है और प्रतिदिन 5 लाख ऑर्डर पूरे करता है। बंसल ने कहा कि हम अब पूंजी से संपन्न हैं और हमारा आईपीओ दीर्घावधि में होगा। यह शायद अगले पांच साल में आ सकता है। फ्लिपकार्ट के तीन साल में मुनाफे की स्थिति में आ जाने का अनुमान है। हैदराबाद में पिछले दिनों कंपनी के सबसे बड़े एवं पूरी तरह स्वचालित पूर्ति केंद्र (देश में 17वें) का उद्ïघाटन करते हुए बंसल ने कहा कि 220,000 वर्गफीट के आकार वाला यह नया केंद्र इस इलाके के अंदर 2 हजार से अधिक परोक्ष और लगभग 15 हजार अपरोक्ष रोजगार अवसर पैदा करेगा। उन्होंने कहा कि हैदराबाद के पूॢत केंद्र की मुख्य विशेषताओं में से एक है। इसकी एक किलोमीटर लंबी कन्वेयर बेल्ट जिसे मोशन वेस्टेज में 75 फीसदी तक की कमी लाने के लिए तैयार किया गया है। यह एक ऐसा मानक होगा जिसे फ्लिपकार्ट ने पूरे भारत के घने क्षेत्रों में गोदामों में अपनाने की योजना बनाई है। भारत फ्लिपकार्ट के लिए सबसे बड़े बाजारों में से एक है और उसकी कुल बिक्री में देश का 40 फीसदी योगदान है। इसे देखते हुए तेलंगाना में सबसे बड़े पूर्ति केंद्र की स्थापना पर ध्यान केंद्रित किया गया। इसकी एक वजह यह भी है कि तेलंगाना में व्यवसाय करना आसान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *