Couple in bed under white sheets kissing

सेक्स सिर्फ मौज-मस्ती या कुछ पलों के आनंद के लिए किया जाता है। आमतौर पर ज्यादातर लोग ऐसा ही मानते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि सेक्स के जरिये कई बीमारियों का इलाज भी हो जाता है। दरअसल, प्राचीन सुश्रुत संहिता में भी संभोग के फायदे बताए गए हैं। सेक्स न सिर्फ प्लेजर या आनंद देता है, बल्कि कई रोगों का उपचार भी करता है। नियमित सेक्स और प्रेम इनसान के लिए कई प्रकार से फायदेमंद है। आइए जानें कि नियमित सेक्स से क्या फायदे होते हैं।

स्ट्रेस से मुक्ति

7786144_m

आधुनिक जीवन में तनाव या स्ट्रेस सारी बीमारियों की जड़ माना जाता है। तनाव से इनसान को मधुमेह, उच्च रक्तचाप और दिल की बीमारी जैसे कई गंभीर रोग हो सकते हैं, लेकिन वैज्ञानिकों द्वारा किए गए अध्ययनों से पता चलता है कि सेक्स से न सिर्फ आपको नींद अच्छी आती है, बल्कि तनाव से राहत मिलती है।

होती है कैलरी बर्न

नियमित सेक्स से मेंटल और फिजिकल स्ट्रेस कम होता और कैलरी भी बर्न होती है, जिससे मधुमेह और हॉर्ट संबंधी बीमारियों से बचाव होता है। एक अध्ययन के अनुसार एक किस से 20 कैलरी और एक बार सहवास करने से 2000 कैलरी बर्न होती हैं। इसलिए अगर आप रोजाना सेक्स करते हैं, तो एक हफ्ते में 14 हजार कैलरी बर्न कर सकते हैं।

हार्ट अटैक के चांस कम

450-heart-01

हाल ही में हुए अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग हफ्ते में दो से ज्यादा बार सेक्स करते हैं, उन्हें महीने में एक बार सेक्स करने वालों के मुकाबले में हार्ट अटैक होने का खतरा कम रहता है। इसका कारण सेक्स के दौरान होने वाली क्रियाओं से शरीर में कई रसायनों का निर्माण होता है। सेक्स को डॉक्टर्स बेहतरीन स्ट्रेस बस्टर यानी तनाव मुक्ति का नुस्खा भी मानते हैं। (लेकिन दिल के मरीजों को अधिक उत्तेजना से बचना चाहिए, अधिक जानकारी के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें)

बढ़ता है इम्युनिटी पॉवर

sex-couple3

नियमित सेक्स से शरीर में प्रतिरोधक क्षमता (इम्युनिटी) बढ़ती है। सेक्स से शरीर में एंटिबॉडी इम्युनोग्लोबिन (एलजी) का लेवल बढ़ जाता है, जिससे सामान्य सर्दी-जुकाम और बुखार से बचाव होता है।

सिरदर्द छू….

कई बार सिरदर्द से जीना मुहाल हो जाता है, लेकिन सेक्स इस समस्या का सुरक्षित और सरल इलाज है। सिरदर्द होने पर भी आप सेक्स करें। जैसे ही आप ऑर्गेजम (चरम आनंद) के पास पहुंचने वाले होते हैं, शरीर में ऑक्सिटॉसिन हारमोन का लेवल पांच गुना हो जाता है। इससे दर्द और तनाव कम हो जाता है।

बढिय़ा रहता है मूड

An attractive couple playing around on the beach

सेक्स करने से न सिर्फ आपका मूड अच्छा होगा, बल्कि एक स्टडी के मुताबिक जो लोग बेडरूम में जिंदादिली से पेश आते हैं, वे स्ट्रेस का मुकाबला अच्छे से कर सकते हैं। आमतौर पर आपने गौर किया होगा कि सेक्स करने के काफी समय बाद तक आप अच्छा और खुश-खुश महसूस करते हैं। आपको एक तरह की संतुष्टि मिलती है।

One thought on “सेक्स करें, बीमारियां भगाएं!”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *