भारत में बिकने वाले चाइना के रेडमी मोबाइल की निर्माता कंपनी Xiaomi India (शाओमी) ने की 653 करोड़ रुपये की कस्टम ड्यूटी की चोरी !
@प्रदीप मिश्रा री डिस्कवर इण्डिया न्यूज़ इंदौर
नई दिल्ली । चीन की मोबाइल कंपनी शाओमी (Xiaomi) की भारतीय इकाई को आयात शुल्क (Import Duty) की 653 करोड़ रुपये की कथित चोरी का खुलासा राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने किया है ।शाओमी(Xiaomi) इंडिया मोबाइल की कम कीमत बताकर सीमा शुल्क की चोरी कर रही थी । केंद्रीय वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) ने बुधवार को कहा कि शाओमी इंडिया (Xiaomi India) को उसके परिसरों में तलाशी के दौरान बरामद दस्तावेजों के आधार पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। Xiaomi India भारत में MI ब्रांड के मोबाइल फोन बेचता है।भारत में इस चीनी कंपनी के रेडमी सीरीज के मोबाइल सबसे ज्यादा बिकने वाले मोबाइल है ! ये मोबाइल फोन या तो Xiaomi India द्वारा आयात किए जाते हैं या Xiaomi India के अनुबंध निर्माताओं द्वारा मोबाइल फोन के कलपुर्जो को आयात करके भारत में असेंबल किए जाते हैं।
DRI ने कहा कि एक खुफिया जानकारी के आधार पर कि Xiaomi India अवमूल्यन के माध्यम से सीमा शुल्क से बच रहा था, उसने कंपनी और उसके अनुबंध निर्माताओं के खिलाफ एक जांच शुरू की। जांच के दौरान, DRI द्वारा Xiaomi India के परिसरों में तलाशी ली गई, जिसके कारण आपत्तिजनक दस्तावेजों की बरामदगी हुई, जिसमें संकेत मिलता है कि Xiaomi India, Qualcomm USA और बीजिंग Xiaomi Mobile Software Co. Ltd. को रॉयल्टी और लाइसेंस शुल्क भेज रहा है।
डीआरआई द्वारा जांच पूरी होने के बाद, Xiaomi टेक्नोलॉजी इंडिया प्राइवेट लिमिटेड को दिनांक 01.04.2017 से 30.06.2020 की अवधि के लिए 653 करोड़ रुपये की शुल्क की मांग और वसूली के लिए तीन कारण बताओ नोटिस जारी किए गए हैं।
@प्रदीप मिश्रा री डिस्कवर इण्डिया न्यूज़ इंदौर

Leave a Reply

Your email address will not be published.