भारत में ऑक्सीजन की कमी! विदेशों से ऑक्सीजन आयात करेगी भारत सरकार!

  • वहीं दूसरी तरफ दिल्ली से भोपाल आ रहा 40 टन आक्सीजन का कंटेनर पलटा!
  • ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए सरकार ने इसके आयात का फैसला लिया है। साथ ही 100 अस्पतालों में नये ऑक्सीजन प्लांट लगेंगे।

@ प्रदीप मिश्रा री डिस्कवर इण्डिया न्यूज़

 

इंदौर। कोरोना के बढ़ते मामलों और ऑक्सीजन की कमी को ध्यान में रखते हुए केंद्र सरकार ने पीएम केयर्स फंड से 100 नए अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट (ह्र34द्दद्गठ्ठ क्कद्यड्डठ्ठह्लह्य) लगाए जाने का ऐलान किया है। साथ ही कई राज्यों में हो रही ऑक्सीजन की कमी को देखते हुए केंद्र सरकार ने ऑक्सीजन के आयात का भी फैसला लिया है। केंद्र ने कहा कि 50,000 मीट्रिक टन ऑक्सीजन आयात के लिए टेंडर आमंत्रित किए जाएंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि कोविड मरीजों के उपचार के लिए मेडिकल ऑक्सीजन महत्वपूर्ण घटक है।

इनकी आपूर्ति के लिए 12 राज्यों को चिन्हित किया गया है, जहां इसकी सबसे ज्यादा जरुरत है। इन राज्यों में महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात, उत्तरप्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगढ़, कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पंजाब, हरियाणा और राजस्थान शामिल हैं। आपको बता दें कि अधिक कोरोना संक्रमण वाले राज्यों से मेडिकल ऑक्सीजन की मांग विशेष रूप से की जा रही थी।

इसके अलावा देश में एक सौ नए अस्पतालों में पीएम केयर्स फंड के जरिए उनके अपने ऑक्सीजन प्लांट लगाए जाएंगे। मंत्रालय ने बताया कि इस फैसले से क्कस््र (प्रेशर स्विंग एब्र्जाब्सन) प्लांट निर्मित ऑक्सीजन को बढ़ावा मिलेगा और अस्पताल मेडिकल जरुरतों के लिए ऑक्सीजन के मामले में आत्मनिर्भर बन सकेंगे। स्वास्थ्य मंत्रालय को ऐसे क्कस््र प्लांट्स के लिए दूर-दराज के क्षेत्रों में एक सौ अस्पतालों की पहचान करने का निर्देश दिया गया है। वहीं दूसरी तरफ दिल्ली से भोपाल आ रहा 40 टन आक्सीजन का कंटेनर श्यामपुर के पास पलटा जिसे क्रेन की मदद से आक्सीजन कंटेनर को सीधा करने का किया जा रहा प्रयास।

कोरोना संक्रमित मरीजों के लिए आक्सीजन की कमी को पूरा करने के लिए दिल्ली से भोपाल एक बड़ा आइनोक्स कंपनी का एयर कैप्सूल कंटेनर आक्सीजन लेकर दिल्ली से भोपाल आ रहा था, जो शनिवार की सुबह करीब 4 से 5 बजे श्यामपुर में अल्फा कॉलेज के पास पलटी खा गया। बताया जा रहा है कि अंधेरा होने व सामने से दूसरे वाहन की चकाचौंद से कंटेनर डिवाडर के पर अनियंत्रति होकर पलट गया। जिसे निकालने के लिए श्यामपुर व कुरावर से दो क्रेन बुलाई गई है। कंटेनर को सीधी करने का प्रयास 4 घंटे से लगातार जारी है।

@ प्रदीप मिश्रा री डिस्कवर इण्डिया न्यूज़ इंदौर

Leave a Reply

Your email address will not be published.