क्या विधायक संजय शुक्ला, रमेश मेंदोला, जीतू पटवारी पूर्व विधायक सुदर्शन गुप्ता, जीतू जीराती, या अन्य किसी वर्तमान या भूतपूर्व विधायक मे वो काबिलियत, ईमानदारी और जिम्मेदारी का वो जुनून, जज्बा, और क्षमता है जो इंदौर शहर को भारत की पहली स्मार्ट सिटी का खिताब दिलवा सके!?

स्मार्ट सिटी (smart city) मे बदल रहे इंदौर शहर का महापौर एक प्रशासनिक जिम्मेदारी है! न की कोई सरकार बनाने मे आवश्यक विधायको की गिनती का एक अंक!?

@प्रदीप मिश्रा री डिसकवर इंडिया न्यू्ज इंदौर
खेल के मैदान! सड़क पर ठेले और फुटपाथ पर रोजी रोटी कमाने वालों को व्यवस्थित जगह! भयावह ट्रेफिक से निजात! अवैध बसावट, रियल एस्टेट से मुक्ति! पार्किंग! हर चौराहे पर शराब की दुकाने, और अहातो को हटाना! प्रदूषण मुक्त और हरियाली आच्छादित शहर! शहर की सभी सड़कों पर साइकिल ट्रेक! स्वच्छ कान्ह नदी की कल कल! ये नितांत आवश्यक है इस शहर के बाशिंदों को!
40 लाख से ज्यादा आबादी का मध्यप्रदेश का सबसे बड़ा और व्यपारिक शहर इंदौर जो न सिर्फ जनसंख्या के लिहाज से वरन भौगोलिक क्षेत्रफल की दृष्टि से पिछले दो दशकों में चारो तरफ से जिले की आखिरी सीमाओं तक विस्तार ले चुका है! *प्रधानमंत्री मोदी की महात्वाकांक्षी योजना स्मार्ट सिटी (smart city), स्वच्छ भारत अभियान, खुले मे शौच मुक्त योजनाओं ने आज़ादी के 67 साल बाद भारत के राजनीतिक, प्रशासनिक और आम जनता को अपने शहरो, नगरों और गाओ को स्वच्छ, स्मार्ट और सुंदर बनाने के लिए न सिर्फ नींद में से जगाया है! वरन जिम्मेदारी का एहसास भी कराया है!
इसमें कोई दो राय नहीं है कि माननीय कैलाश विजयवर्गीय, डॉ उमा शशि शर्मा के बाद वर्तमान महापौर मालिनी गौण ने पिछले 6 सालो में इंदौर नगर निगम (nagar nigam) ने अभूतपूर्व काम करते हुए इन्दौर शहर को भारत के सबसे स्वच्छ और तेजी से स्मार्ट शहर बनाने की दिशा में पूरी निडरता और बिना किसी राजनीतिक पक्षपात या दवाब के काबिले तारीफ के काम किया है!
इंदौर नगर निगम की महापौर, निगम कमिश्नर और निगम कर्मचारियों मे बेहतर तालमेल, समन्वय के साथ सबसे बड़ी बात उनका वो जज्बा, जुनून और जिम्मेदारी जिसकी वजह से आज पूरे भारत में हर इंदौरी अपने आपको गौरवान्वित महसूस करता है! जब वो कहता है की मैं भारत के सबसे स्वच्छ शहर इंदौर का निवासी हू!
@प्रदीप मिश्रा री डिसकवर इंडिया न्यू्ज इंदौर

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *