1575

महिलाओं की जवानी व युवाओं का जोश सिर्फ
भारतीयों में जवानी व युवा अवस्था की औसत उम्र मात्र 35 साल है। 80 प्रतिशत भारतीय 35 से 40 साल की उम्र तक आते-आते उनमें सेक्स करने की मानसिक सोच व क्षमता कम होने लगती है। हाई ब्लडप्रेशर, डायबिटीज, गैस कोलेस्ट्राल में बढ़ोतरी, पेट का निकलना व असमय मोटापा, बालों का गिरना, आंखों में कमजोरी की वजह से चश्मा तथा अमूमन कुछ एंटीबॉयोटिक दवाइयों के रोज सेवन की आदत डाल चुके होते हैं। वहीं स्त्रियों में तो ज्यादा समस्या है, उनमें तो कसरत व व्यायाम करने की प्रवृत्ति का ही सर्वथा अभाव है तथा असमय मोटापे की प्रवृत्ति से तथा फिटनेस के नाम पर सब कुछ शारीरिक रूप से बहुत जल्द खत्म हो जाता है। भारतीय स्त्रियों में फिटनेस नाम का शब्द उनके शब्द कोष में ही नहीं है। कसरत व व्यायाम को लेकर उनकी मानसिक पूर्णतया इस बात पर निश्चित है कि यह सब पुरुषों का काम है। अमूमन 99 प्रतिशत भारतीय स्त्रियों ने शादी के बाद अपनी जिंदगी में कभी भी दौड़ नहीं लगाई होगी, न ही कभी कोई फिटनेस सेंटर या व्यायामशाला या बैंडमिंटन, वालीबॉल स्विमिंग जैसे शारीरिक स्वास्थ्य के खेल खेले होंगे या हिस्सा लिया होगा। भारतीय स्त्रियों का शारीरिक सुंदरता का पैमाना सिर्फ शृंगार से है। बनने, संवरने, गोरा दिखने की उनकी चाह, गहनों आभूषणों के प्रति उनका जानलेवा मोह, सारी दुनिया में अनूठा है। शारीरिक स्वास्थ्य से ज्यादा उनकी सारी कसरत शरीर को अप्राकृतिक सौंदर्य सामग्री, क्रीम, लोशन, फेस पैक, पावडर, ब्यूटी पार्लरों में अपने आपको सुन्दर बनाने व दिखाने में होती है। इसलिए भारत सौंदर्य सामग्रियों का व ब्यूटी पार्लरों का दुनिया का सबसे बड़ी मल्टीनेशनल कंपनियों का बाजार है। न जाने भारतीय स्त्रियां व महिलाएं अपने शारीरिक स्वास्थ्य के प्रति कब जागरूक होगी।
फिटनेस जरूरी
स्त्रियों में तो ज्यादा समस्या है। उनमें तो कसरत व व्यायाम करने की प्रवृत्ति का ही सर्वथा अभाव है तथा असमय मोटापे की प्रकृत्ति से व फिटनेस के नाम पर सब कुछ शारीरिक रूप से बहुत जल्द खत्म हो जाता है।
अभिनेत्रियां उदाहरण

454251-rekha

  • इनकी सुन्दरता व फिटनेस का राज सौंदर्य सामग्री व ब्यूटी पार्लरों के बनावटी मेकअप में छिपा न होकर इनके स्वास्थ्य, खान-पान, शारीरिक व्यायाम, योगा व जिम में इनका नियमित परिश्रम….
  • शारीरिक सौंदर्य का मतलब सिर्फ शृंगार व गोरा दिखने से नहीं वरन् इसका पैमाना अब फिटनेस व युवा दिखने से है, जो सिर्फ योग व व्यायाम से ही आ सकता है, जिसकी गवाह है आज की ये फिल्मी नायिकाएं।
  • रेखा ने उम्र के 56वें साल में भी शारीरिक सौंदर्य व फिटनेस का जलवा बरकरार रखा है।
  • क्या यह बात निम्न मध्यमवर्गीय व मध्यमवर्गीय परिवारों की महिलाओं व युवतियों को समझ में आएगी?
  • भारतीय निम्न व मध्यमवर्गीय महिलाओं को भी शारीरिक सौंदर्य को बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *