सरकार ने दो महीने में 1.63 लाख जीएसटी रजिस्ट्रेशन किए निरस्त।

वित्त मंत्रालय का राजस्व विभाग 5,43000 व्यवसायिक फर्म का जीएसटी रजिस्ट्रेशन निरस्त कर सकती है! इन व्यवसायिक फर्मों ने पिछले 6 महिने या इससे ज्यादा समय से जीएसटी रिटर्न फाइल नहीं किया है!

· अक्टूबर-नवंबर में 1.63 लाख से अधिक उद्यमियों का जीएसटी पंजीकरण निरस्त

· इन लोगों ने छह माह से भी अधिक समय तक जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल नहीं की थी

· छह माह से अधिक समय तक जीएसटीआर- 3बी रिटर्न दाखिल नहीं करने वाले 28,635 करदाताओं की पहचान

री डिसकवर इंडिया न्यू्ज इंदौर
फर्जी कंपनियों, रातों-रात मुनाफा कमाने की फिराक में रहने वालों और कारोबार को आपस में इधर से उधर दिखाने वाले नकली कारोबारियों से निपटने के लिये जीएसटी के अधिकारियों ने अक्टूबर और नवंबर के दौरान 1,63,042 पंजीकरण निरस्त कर दिए।
इन लोगों ने छह माह से भी अधिक समय तक जीएसटीआर-3बी रिटर्न दाखिल नहीं की थी। इसके साथ ही एक दिसंबर 2020 को जिन करदाताओं ने छह माह से अधिक समय तक अपनी जीएसटीआर- 3बी रिटर्न दाखिल नहीं की है, ऐसे 28,635 करदाताओं की पहचान की गई है और इस मामले में सभी जीएसटी आयुक्त कार्यालयों को स्वयं ही निरस्तीकरण की प्रक्रिया शुरू करने को कहा गया है।@प्रदीप मिश्रा री डिसकवर इंडिया न्यू्ज इंदौर
फर्जी बिलों को लेकर की जाने वाली धोखाधड़ी के खिलाफ शुरू किए गए देशव्यापी अभियान के तहत एक माह के भीतर ही जीएसटी खुफिया महानिदेशालय (DGGI) और केन्द्रीय जीएसटी कमिश्नरेट ने अब तक 132 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें चार चार्टर्ड आकाउंटेंट (CA) और एक महिला शामिल हैं।
इन लोगों ने धोखाधड़ी के जरिए अवैध इनपुट टैक्स क्रेडिट (ITC) प्राप्त किया!
इसके अलावा देशभर में 4,586 फर्जी जीएसटीआईएन (GSTIN) इकाइयों के खिलाफ 1,430 मामले दर्ज किए गए हैं। सू्त्रों ने बताया कि विशाखापट्टनम से एक चार्टर्ड अकाउंटेंट (CA) को गिरफ्तार किया गया है। उस पर 14 नकली कंपनियां बनाकर 20.97 करोड़ रुपये का आईटीसी (ITC) हड़पने का आरोप है।
@प्रदीप मिश्रा री डिस्कवर इंडिया न्यूज़ इंदौर
One thought on “सरकार ने दो महीने में 1.63 लाख जीएसटी रजिस्ट्रेशन किए निरस्त।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *