आयुष्मान योजना का लाभ नहीं देने वाले अधिसूचित अस्पतालों के विरुद्ध कार्यवाही हो- मंत्री आरिफ अकील

आयुष्मान योजना में कवर होने वाली बीमारियों की सूची सभी अस्पतालों में लगाई जाए : प्रभारी मंत्री सिंह

भोपाल। सामान्य प्रशासन और भोपाल के प्रभारी मंत्री डॉ. गोविंद सिंह की अध्यक्षता में जेपी अस्पताल की रोगी कल्याण समिति की बैठक आज जेपी अस्पताल के सभाकक्ष में हुई। बैठक में अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील, जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा और विधायक आरिफ मसूद के साथ ही कलेक्टर तरुण पिथोड़े, डीआईजी इरशाद वली, नगर निगम आयुक्त विजय दत्ता और रोगी कल्याण समिति के सदस्य भी उपस्थित रहे।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि आयुष्मान योजना के अंतर्गत किस बीमारी का ईलाज हो सकता है सभी शासकीय और निजी चिकित्सालयों में अनिवार्य रूप से 7 दिनों में इसकी सूची का बोर्ड लगाए जाएं, जिससे सभी आयुष्मान कार्डधारी व्यक्तियों को इसकी सूचना रहे और इलाज के लिए उनको इधर-उधर भटकना नहीं पड़े। अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री आरिफ अकील ने कहा कि लोग रोज ऐसी शिकायत लेकर आ रहे है कि आयुष्मान योजना का कार्ड होने पर भी कई अस्पतालों में उनका इलाज नहीं किया जा रहा है, इसके लिए अभियान चलाया जाए और ऐसे निजी हॉस्पिटल के विरुद्ध सख्त कार्यवाही की जाए।
जनसम्पर्क मंत्री पीसी शर्मा ने कहा कि बिना किसी कारण अधिकतर मरीजों को अन्य जगह रैफर किया जा रहा है इसे बंद किया जाए और शासकीय अस्पतालों में आने वाले अति गंभीर बीमारी और दुर्घटना के मरीजों को पर्याप्त कारण के बिना रेफर नहीं किया जाए।
बैठक में कलेक्टर निर्देश दिए कि सभी शासकीय अस्पतालों से रैफर किए गए मरीजों का आडिट कराया जाए और समिति की बैठक में दिए गए निर्देशों की पालन रिपोर्ट 7 दिनों में प्रस्तुत की जाए।
बैठक में प्रभारी मंत्री ने निर्देश दिए कि पैरा मेडिकल स्टाफ की कमी को दूर करने के लिए कार्यवाही आरम्भ की जाए और विभाग को लिखा जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *