धनतेरस और दीवाली के शुभ अवसर पर सोना खरीदने से पहले हो जाएं सावधान!

इंदौर मे सोने के भाव में आज धनतेरस में 1000 से लेकर 3000 रुपए तोले का अन्तर है!

आनंद ज्वेलर्स और पंजाब ज्वेलर्स अपनी मार्केटिंग स्ट्रेटजी से ग्राहकों को डाल रहे हैं असमंजस में!

इंदौर, (री-डिस्कवर इंडिया न्यूज)। इंदौर ज्वेलर्स बाजार में शुद्ध सोने के भाव में 2000 से लेकर 3000 रुपए तोले तक का फर्क है! जहां आज अखबार में इंदौर के एक प्रतिष्ठित ज्वेलर्स ने 22 कैरेट सोने का भाव 34110 रुपए बताया है, वहीं दूसरे प्रतिष्ठित शोरूम पर 22 के रेट का भाव 35 हजार से लेकर 36800 रुपए तोला है! आभूषण और गहने की बनवाई चार्ज हर प्रतिष्ठान में अलग-अलग है! यह सोने की कुल कीमत का 3 फीसदी से लेकर 15 फीसदी तक लिया जाता है! जो सोने के भाव को इतने ही फीसदी से बढ़ा देता है!
यदि आप आंनद ज्वेलर्स, पंजाब सराफ, पीसी ज्वेलर्स, झांझरिया ज्वेलर्स और भी किसी अन्य ज्वेलर्स से फोन पर आज का सोने का भाव पूछेंगे तो आप को भाव नहीं बताया जाएगा! और न ही मेकिंग चार्ज बताए जाएंगे! प्रत्येक शोरूम और दुकान का भाव अलग-अलग है!
डिजिटल पेमेंट और पेटीएम से पेमेंट करने पर ग्राहक को अलग से डिसकाउंट मिलेगा!
सबसे महत्वपूर्ण बात जो ध्यान रखने की है वह यह कि सोने का भाव 24 घंटे में तीन बार बदलता है! सुबह कुछ होगा दोपहर 3.30 और 4.30 शेयर और कमोडिटी बाजार बंद होने के बाद कुछ होगा और शाम को विदेशी और अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने के भाव खुलने के बाद कुछ होगा! यह कम भी हो सकता है और बढ़ भी सकता है!
सिर्फ हॉल मार्क लगा ही सोना ले, क्योंकि हॉल मार्क लगे सोने में कितना के रेट सोना शुद्ध है यह पता चल जाता है। दूसरा पक्का बिल ले व उसमें शुद्ध सोने की मात्रा और कैरेट को लिखवाएं। तीसरा वापस बेचने या वापस करने पर कितना पैसा मिलेगा और कितना कटेगा ये भी सुनिश्चित कर लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *