range-rover-2013

न्यूयार्क। लैंड रोवर ने रेंज रोवर का नया और बेहतर वर्जन पेश किया है। इस एसयूवी का नाम एसवी ऑटोबायोग्रॉफी रखा गया है। खास बात यह है एसवी ऑटोबायोग्रॉफी विश्व की सबसे महंगी एसयूवी है। इसकी कीमत 199,495 डॉलर है, जिसे भारतीय रुपए में बदलें तो यह रकम लगभग 1 करोड़ 25 लाख होगी। न्यूयार्क ऑटो शो में इस कार को लांच किया। नए मॉडल की कीमत पुराने ऑटोबायोग्रॉफी के ब्लैक मॉडल से 12,000 डॉलर ज्यादा होगी। नए मॉडल में 550 हॉर्सपॉवर का वी8 इंजिन लगा हुआ है, जबकि पिछली एसयूवी में 510 हॉर्सपॉवर का इंजिन लगा था।

एसयूवी निर्माण में रखेंगे कदम

एसवी ऑटोबायोग्रॉफी भले ही फिलहाल दुनिया की सबसे महंगी एसयूवी है, लेकिन उसके नाम यह तमगा ज्यादा दिन तक नहीं रहेगा। इस समय कई अल्ट्रा-लग्जरी एसयूवी पाइप लाइन में हैं। लैंबॉर्गिनी, बेंटली, मासेराटी और रोल्ज रॉयस सभी का प्लान एसयूवी निर्माण में कदम रखने का है।

बेंटली निकल सकती है आगे

जैगवार ने पहली एसयूवी एफ-पेस 2016 में बाजार में उतारने का ऐलान किया है। जैगवार और लैंड रोवर दोनों ही टाटा समूह की कंपनियां हैं। हालांकि मार्केट में पहले कार उतारने के मामले में बेंटली अपने बाकी प्रतिद्वंद्वियों से आगे निकल सकती है। बाकी कंपनियां अपने प्रॉडक्ट्स दो-तीन साल में उतारेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *